Message here

NHPC ने नेपाल को 1 करोड़ नेपाली रुपये की बाढ़ राहत सहायता दी

काठमांडू, 7 अक्टूबर 2024: भारत की अग्रणी जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी ने नेपाल में हाल ही में आई भीषण बाढ़ के बाद राहत कार्यों में सहयोग के लिए 1 करोड़ नेपाली रुपये की सहायता राशि प्रदान की है। एनएचपीसी के निदेशक (वित्त) श्री आर.पी. गोयल ने यह चेक नेपाल के माननीय प्रधानमंत्री श्री के.पी. शर्मा ओली को 7 अक्टूबर को काठमांडू में सौंपा।

NHPC Display

इस अवसर पर श्री रजनीश अग्रवाल, कार्यपालक निदेशक (एनएचपीसी नेपाल परियोजनाएं) और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। एनएचपीसी का यह योगदान कंपनी की सामाजिक जिम्मेदारी और पड़ोसी देशों के प्रति सहयोग की भावना को प्रकट करता है।

श्री गोयल ने इस मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री ओली को नेपाल में एनएचपीसी द्वारा संचालित तीन प्रमुख जलविद्युत परियोजनाओं—वेस्ट सेती, सेती रिवर-6, और फुकोट कर्णाली—की प्रगति के बारे में जानकारी दी। इन परियोजनाओं से कुल 1,844 मेगावाट बिजली उत्पादन होगा, जिसके लिए करीब 40,000 करोड़ नेपाली रुपये का निवेश प्रस्तावित है। इन परियोजनाओं से नेपाल की आर्थिक और सामाजिक प्रगति में नए अध्याय की शुरुआत होगी।

नेपाल के प्रधानमंत्री ने एनएचपीसी द्वारा जलविद्युत क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि इन परियोजनाओं से जुड़े मुद्दों का समाधान बातचीत से शीघ्र किया जाएगा। उन्होंने नेपाल में आपदा के समय एनएचपीसी के योगदान के प्रति आभार भी व्यक्त किया।

यह सहायता दोनों देशों के बीच व्यापारिक और आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम मानी जा रही है।

error: Content is protected !!