Message here

एनबीसीसी ने 75 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण परियोजना का अनुबंध हासिल किया

आई.आई.आई.टी. नागपुर में अवसंरचना का होगा व्यापक विस्तार

एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आई.आई.आई.टी.) नागपुर में शैक्षणिक अवसंरचना के विस्तार हेतु 75 करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी परियोजना हासिल की है। इस परियोजना का उद्देश्य संस्थान की वर्तमान अवसंरचना को और सुदृढ़ करना तथा उच्च गुणवत्ता की शिक्षा सुविधाओं को और बेहतर बनाना है। नागपुर से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित आई.आई.आई.टी. इस विकास परियोजना के तहत अपने बुनियादी ढांचे के दूसरे चरण में प्रवेश कर रहा है, जिससे संस्थान की शैक्षणिक और प्रशासनिक क्षमताओं में व्यापक वृद्धि होगी।

NHPC Display

पहले चरण में शैक्षणिक ब्लॉक, प्रशासनिक ब्लॉक, छात्रावास और रिहायशी ब्लॉक का सफलतापूर्वक निर्माण हो चुका है। अब दूसरे चरण में शैक्षणिक ब्लॉक-बी का निर्माण, साथ ही आवश्यक बाह्य विकास और संबंधित विद्युत एवं यांत्रिक सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसके अतिरिक्त, परियोजना के अंतर्गत 200 छात्रों की क्षमता वाली एक आधुनिक कैंटीन और 1000 लोगों की क्षमता वाला बहुउद्देश्यीय हॉल भी शामिल है, जो संस्थान के विभिन्न आयोजनों और गतिविधियों के लिए एक बहुपयोगी स्थान के रूप में कार्य करेगा।

यह परियोजना आई.आई.आई.टी. नागपुर के दीर्घकालिक विकास और संस्थान की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल मानी जा रही है। एनबीसीसी का यह अनुबंध न केवल शैक्षणिक माहौल में सुधार लाएगा, बल्कि संस्थान के व्यवसायिक और आर्थिक प्रभाव को भी सुदृढ़ करेगा।

इस नए विस्तार से न केवल आई.आई.आई.टी. नागपुर की शैक्षणिक दक्षता में वृद्धि होगी, बल्कि यह परियोजना क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान देगी, जिससे निवेश और रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि की संभावनाएं बनेंगी।

error: Content is protected !!