Message here

आरओ एटीएम के नतीजे बेहतर, दिल्ली के अन्य इलाकों में भी लगाएं – अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली : मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों और जल मंत्री श्री सौरभ भारद्वाज के साथ पूरी दिल्ली में पानी की पर्याप्त आपूर्ति, आरओ एटीएम, यमुना की सफाई, और पहली बार हो रहे ट्रंक और पेरिफेलर सीवर सिस्टम की सफाई की समीक्षा बैठक की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सभी कार्यों को तेजी से प्रगति कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, जेजे क्लस्टर्स के अलावा, आरओ एटीएम के प्रारंभ होने वाले अच्छे परिणामों को देखकर, वहां भी जहां टैंकर से पानी की आपूर्ति होती है, वहां भी आरओ एटीएम के लागू होने के निर्देश दिए, जिससे कि दिल्ली में टैंकर से पानी की सप्लाई को पूरी तरह से खत्म किया जा सके। इसके अलावा, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यमुना को जून 2024 तक पूरी तरह से साफ करने के लिए दिल्ली जल बोर्ड से विस्तृत योजना की मांग की है।

NHPC Display

अब तक दिल्ली में हरिनगर के खजान बस्ती, शकूरबस्ती, कालका जी के देशबंधु अपार्टमेंट और झरोदा में आरओ प्लांट लगा दिया गया है, जबकि 30 आरओ प्लांट लगाए जा रहे हैं। दिल्ली में करीब 500 आरओ प्लांट लगाने की योजना है। इन आरओ प्लांट के परिणाम बेहतर हो रहे हैं। इसके लिए लोगों को वाटर एटीएम (कार्ड) प्रदान किया गया है। इस वाटर एटीएम की सहायता से प्रत्येक व्यक्ति दिन में 20 लीटर पानी प्राप्त कर सकता है।

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने आरओ एटीएम के उत्साहजनक परिणामों को देखकर अन्य क्षेत्रों में भी आरओ एटीएम के लागू होने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए डीजेबी के अधिकारियों को स्थान चिन्हित करने के काम में तेजी दिलाने के निर्देश दिए। जिन क्षेत्रों में टैंकर से पानी की आपूर्ति होती है, वहां आरओ एटीएम लगाए जाएंगे और लोग वाटर एटीएम से पानी प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा, आपातकाल में ही टैंकर उन क्षेत्रों में भेजे जाएंगे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सही जगह पर आरओ एटीएम लगाने के लिए सभी संबंधित एजेंसियों से सहयोग करने के निर्देश दिए हैं।

समीक्षा बैठक के दौरान, दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल को बताया कि वर्तमान में बोर्ड 990 MGD पानी पैदा कर रहा है, जिसे 1222.65 MGD तक बढ़ाने की योजना है। ट्यूबवेल के माध्यम से जल निकालने के लिए काम जारी है, जिसमें पहले से ही 224 ट्यूबवेल्स का कार्य आवार्ड किया गया है। पानी की स्तर कम होने वाले क्षेत्रों में 441 ट्यूबवेल्स लगाई जाएंगी। इसके अलावा, उच्च गुणवत्ता वाला पानी निकालने के लिए सात स्थानों पर भूजल पुनर्चार्ज किया जा रहा है, जिसे आरओ प्लांट्स के माध्यम से सफाई करके सप्लाई किया जाएगा। केंद्रीय अमोनिया हटाने उपचार संयंत्र (पी-6 और मंडावली) को पूर्वी दिल्ली में स्थापित किया जा रहा है, मंडावली में सफल लागू हो चुका है, और पी-6 में प्रयोग जारी है। अधिकारी ने बताया कि विभिन्न हिस्सों से पानी निकालने के लिए अब तक 145 ट्यूबवेल्स काम में लगे हैं, जो दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से 18 MGD पानी का उत्पादन कर रहे हैं, और आने वाले दिनों में इसे 27 MGD तक बढ़ाया जाएगा।

error: Content is protected !!